जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता रंगारंग कार्यक्रम के साथ सम्पन्न

 


शार्प मीडिया,हाथरस 31 जनवरी 2022 

जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता रंगारंग कार्यक्रम के साथ सम्पन्न

नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भारतीय लोक संस्कृति एवं बृज क्षेत्र की पहचान को बनाये रखने एवं नयी युवा पीढी में इसका संदेश देने हेतु स्वीप के अर्न्तगत मतदाता जारूकता के साथ जिला स्तरीय लोक सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन रंजना वाटिका अलीगढ रोड हाथरस में किया गया जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं ने मनमोहक प्रस्तुतियॉ देकर बृज की लोक कलाओं को जीवित रहने का अहसास कराया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के छवि चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।


इस अवसर पर भुवनेश शर्मा प्रधानाचार्य, मोहम्मद फैजान खान मैनेजर कौशल विकास मिशन, अमन अवस्थी स्किल डवलपमेन्ट, महेश चन्द्र उपाध्याय अध्यापक, मेघा उपाध्याय अध्यापक, आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में सर्वप्रथम कु0 लक्ष्मी कु0 गुंजन द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की उसके पश्चात सभी अतिथियों का माल्यार्पण एवं बैच लगाकर स्वागत किया गया।

नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा जी ने युवाओं को कायक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओं के साथ युवाओं के लिए ही कार्य करता हैं। उन्होने युवाओं से कहा कि हमारे देश में बहुत सारी समस्यायें हैं युवा चाहे तो इन समस्याओं को जड से मिटा सकता है बस प्रयास करने की आवश्यकता है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से युवाओं का विकास होगा तथा युवाओं की प्रतिभा का निखार होगा इस प्रकार के कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को भाग लेना चाहिए तथा नेहरू युवा केन्द्र से जुडकर विकास के पथ पर अपना कदम बढाना चाहिए । 


मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के युवाओं पर ही देश की बागडोर है आप लोगों को ही आगे चलकर देश सभांलना है। उन्होने कहा कि इस समय उत्तर प्रदेश में चुनाव का माहौल है हम सभी को मिलकर अपने जिले में मतदान प्रतिशत बढाने का प्रयास करना है इसके लिए लोगों को जागरूक करना है यह काम युवा पीढी आसानी से कर सकती है। हमें लोगों को यह समझाना है कि जाति पात के भेद भाव से दूर हटकर सही व्यक्ति का चुनाव करने के लिए सभी को वोट देना आवश्यक है। हमारा देश सत्य, साधना, योग, सामाजिक आदर्शो का देश है इस विभिन्न भाषाओं एवं विविध कलाओं के देश में तरह -तरह की लोक संस्कृतियॉ हमें विरासत में मिली हैं जिससे दुनिया में भारत की पहचान है। यही संस्कृति हमारे देश में साम्प्रदायिक सदभाव बनाये रखकर देश की एकता और अखण्डता को मजबूत करती है। इस शक्ति को आज तक कोई तोड नहीं पाया आज इसको जीवित रखने की आवश्यकता है। यह काम भारत की युवा पीढी ही करेगी। इस अवसर पर उन्होने सभी को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे हम सभी वोट डालने जायेगें तथा अपने आस-पास के सभी लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करेगें ”।  

           मौहम्मद फैजान खान ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के कायक्र्रम समय-समय पर होते रहने चाहिए जिससे युवाओं में नई चेतना का संचार होता है। भवनेश शर्मा प्रधानाचार्य एस0पी0इन्टर कॉलेज ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं में देश का भाग्य बदलने का साहस है युवा देश का भविष्य हैं युवा ही देश और समाज को नए शिखर पर ले जाते हैं। महेष चन्द्र उपाध्याय अध्यापक ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का युवा अपनी सभ्यता, संस्कृति को भूलता जा रहा है उन्होने कहा कि युवा शक्ति ही राष्ट्र की ऊर्जा एवं सच्ची शक्ति है।         नेहरू युवा केन्द्र की लेखा एवं कार्यक्रम सुपरवाइजर श्रीमती ऊषा सक्सेना ने युवाओं को जानकारी देते हुए कहा कि नेहरू युवा केन्द्र द्वारा इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर युवाओं की प्रतिभा को निखारने का कार्य किया जाता है। एकल गीत प्रतियोगिता में 12 प्रतिभागियों ने भाग लिया एकल नृत्य प्रतियोगिता में 23 प्रतिभागियों ने भाग लिया सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में 06 टीमों ने भाग लिया। लघु नाटक मे 05 टीमों ने भाग लिया। कु0 रिचा शर्मा एवं साथियों द्वारा मतदाता जागरूकता पर नाटक प्रस्तुत किया उन्होने नारे लगाये कि वोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना है। कु0 चिराग चौधरी एवं साथियों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर नाटक, कु0 डौली एवं साथियों द्वारा जल संरक्षण पर नाटक, तमन्ना एवं साथियों द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर नाटक, रश्मी एण्ड साथियों द्वारा बाल विवाह पर नाटक प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। सामूहिक नृत्य में कु0 लक्ष्मी एवं साथियों द्वारा नटखट नटखट यमुना तट पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। कु0 चंचल एवं उनके साथियों द्वारा  वो कृष्णा है गीत पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया कु0 दिव्या एवं अंजली द्वारा युगल नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। 

कार्यक्रम में ग्राम बांधनू, तिलौठी, दयानतपुर, कपूरा, दर्शना, फारौली, जोगिया, सलेमपुर, भरतपुर, बिसाना, कमसाना, अंडौली, खेमगढी, बरईशाहपुर, बरतरखास, नगला मल्लू, आदि गॉव के लगभग 150 युवाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में कु0 साक्षी उपाध्याय, वन्दना दीक्षित, संतोष कुमार, अंजुल, रोहित, अंशुल, महेश शर्मा, आदि का सहयोग सराहनीय रहा। 

----------------------------------------------------------

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ