अपर पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में ऑपरेशन त्रिनेत्र संवाद गोष्ठी का हुआ आयोजन


कुशीनगर:ऑपरेशन त्रिनेत्र संवाद गोष्ठी का आयोजन अपर पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार की अध्यक्षता में नपाप कुशीनगर स्थित होटल लीला गैलेक्सी में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद कुशीनगर विजय कुमार दुबे रहे।

 कार्यक्रम में जिलाधिकारी रमेश रंजन व पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल की भी उपस्थिति रही।

 ऑपरेशन त्रिनेत्र योजना के तहत  गाँव/शहर के मुख्य चौराहो व घरों पर सी सी टी वी कैमरे लगाने की योजना है, जिसमे संभ्रांत जनों, जनप्रतिनिधिगण, ग्राम प्रधानों की सहभागिता होती है ।

मिली जानकारी के अनुसार जनपद कुशीनगर के सीमावर्ती गाँवों में 54 जगह मुख्य स्थानों पर कैमरे लगाए जा चुके है।
इस अवसर पर सांसद कुशीनगर विजय कुमार दुबे ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए बताया कि चौराहे पर कैमरे लगाए जाने से अपराध नियंत्रण होगा, अपराधों में कमी आएगी।

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, पर्यटन की दृष्टि से सुरक्षा के दृष्टिगत ऑपरेशन त्रिनेत्र का जनपद में सफल बनाया जाना जरूरी है।
आने वाले दिनों में संभावित अंतरराष्ट्रीय उड़ानो के नियमित संचालन के दृष्टिगत सुरक्षा कारणों की जरूरत होगी जिसके लिए ऑपरेशन त्रिनेत्र की भूमिका महत्वपूर्ण साबित होगी।
उन्होनें कहा कि दार्शनिक, ऐतिहासिक, पर्यटन के दृष्टिगत सैलानियों की आवाजाही में बढ़ोतरी से सुरक्षा के दृष्टिगत कैमरे से निगरानी जरूरी है।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार ने बताया कि ऑपरेशन त्रिनेत्र की शुरुआत गोरखपुर से हुई। मा0 मुख्यमंत्री की मंशा हर शहर को सुरक्षित शहर बनाने की है, जिस क्रम में ऑपरेशन त्रिनेत्र को सभी बड़े महानगरों में भी संचालित करने की योजना है। उन्होंने कहा कि यह जनहित का कार्य है,अतः इसमें जनता की सहभागिता जरूरी है।

ऑपरेशन त्रिनेत्र की मदद से गोरखपुर में अपराधों में भारी गिरावट आयी है। ए डी जी ने सभी संभ्रांत नागरिक, जनप्रतिनिधि, ग्राम प्रधान से अपील करते हुए कहा कि आगे आएं और इस कार्य मे सहभागी बनें। उन्होनें कहा कि महिला सुरक्षा के लिए ऑपरेशन त्रिनेत्र एक गेम चेंजर की भूमिका निभाएगा। उन्होनें कहा कि उनकी कोशिश रहेगी कि कुशीनगर का हर गली मोहल्ला सी सी टी वी कैमरे से आच्छादित हो।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद कुशीनगर के सीमावर्ती गाँव में 54 सी सी टी वी कैमरे संचालित हैं जो लाइव फीड दे रहे हैं। उन्होनें उपस्थित संभ्रांत लोग, जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रधानो से अनुरोध किया कि कम से कम 10 कैमरे प्रत्येक व्यक्ति लगावें। उन्होनें कहा कि हर मुख्य जगहों पर सी सी टी वी कैमरे व उसकी मोनिटरिंग से सुरक्षा का भाव पैदा होगा और उसका प्रभाव सकारात्मक होगा।

उन्होंने कहा कि वैसे मुख्य चौराहे व घरों का सर्वे किया जाए जहां सी सी टी वी कैमरे लगाए जाने हैं।अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और पर्यटन की  सुरक्षा के दृष्टिगत ऑपरेशन त्रिनेत्र का जनपद में सफल बनाया जाना जरूरी है। उन्होनें कहा कि प्रयास करें कि 15 अगस्त तक सभी मुख्य चौराहों/घरों को सी सी टी वी कैमरे की जद में लाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रयास करें कि जनपद कुशीनगर ऑपरेशन त्रिनेत्र के सफल संचालन में जनपद गोरखपुर से पीछे ना रहे।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए नगर पालिका परिषद कुशीनगर अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश जायसवाल ने कहा कि यह अपर पुलिस महानिदेशक की बहुत अच्छी पहल है। उन्होंने ऑपरेशन त्रिनेत्र में नेत्र की तुलना शिवजी की तीसरी आंख से किया और कहा कि यह महाभारत के संजय की तरह घटनाओं का दृष्टांत बताएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि नगर के मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे व उसकी मॉनिटरिंग समीप की पुलिस चौकी से किया जाएगा।और हमारी कोशिश होगी कि पूरे नपाप को पुलिस की सहायता से अपराध मुक्त बनाया जाए।

इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र ने इस अभियान को एक सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि इससे अपराधों में कमी आएगी व इस अभियान के सफल संचालन हेतु किसी भी प्रकार का अपेक्षित सहयोग दिया जाएगा।
यहाँ पर पूर्व विधायक कसया रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने इस संदर्भ में लोगों की सहभागिता हेतु जागरूक करने को आश्वासन दिया।

 इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल, जनप्रतिनिधिगण,  संभ्रांत जन, डॉक्टर्स, व्यापारी वर्ग आदि उपस्थित रहे।

बैठक के बाद अपर पुलिस महानिदेशक ने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और उपजिलाधिकारी कसया के साथ नगर के विभिन्न चौराहों का निरीक्षण किया व उन चौराहों पर ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बारे में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से वार्ता भी की।।       


                     दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ