गुजरात में Cyclone से 900 गांवों में बिजली नहीं, तबाही का असर: Top 10 Updates...

 चक्रवात बिपरजोय को अपडेट किया गया है: पश्चिम रेलवे ने कहा कि गुजरात के बिपरजोय प्रभावित क्षेत्रों से गुजरने वाली लगभग 99 ट्रेनें रद्द या शॉर्ट-टर्मिनेटेड रहेंगी.



नई दिल्ली: गुरुवार को गुजरात में चक्रवाती तूफान बिपरजोय ने कहर बरपाया, जिससे पेड़ उखड़ गए और कई वाहन और घर क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे दो लोग मर गए और 22 अन्य घायल हो गए. आज शाम, चक्रवात राजस्थान पर कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल सकता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि चक्रवात बिप्रजॉय दोपहर के आसपास एक चक्रवाती तूफान में धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है, जो बाद में शाम के आसपास गहरे अवसाद में बदल जाएगा. गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में.

Top 10 Latest Updates:-

  • 10 दिनों से अधिक समय तक अरब सागर में मंथन करने के बाद, चक्रवात बिपारजॉय ने गुरुवार शाम को गुजरात में जखाऊ बंदरगाह के पास 125 किमी प्रति घंटे और 140 किमी प्रति घंटे की हवा की गति से लैंडफॉल बनाया, लेकिन कई घंटों में बल खोना शुरू कर दिया. शुक्रवार की सुबह 2:30 बजे, 100 किलोमीटर प्रति घंटे और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं.

  • IMDM के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, इसलिए 16 और 17 जून को राजस्थान में भारी वर्षा होने की संभावना है.

  • राज्य के अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश और तेज हवा के कारण गुजरात में 524 से अधिक पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए, जिससे लगभग 940 गांवों में बिजली ठप हो गई. गुरुवार को समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि भावनगर जिले में फंसी अपनी बकरियों को बचाने की कोशिश में एक पशुपालक और उसके बेटे की मौत हो गई.

  • मौसम कार्यालय ने पहले ही उच्च गति वाली हवाओं, उच्च ज्वार और भारी वर्षा से पेड़ों और शाखाओं के गिरने की चेतावनी दी है, जो अस्थायी आवास संरचनाओं को भारी नुकसान पहुंचा सकती है.

  • गुजरात सरकार ने कहा कि 94,000 लोगों को तटीय और निचले इलाकों से आश्रय दिया गया था. रेलवे भी चक्रवात से प्रभावित हुए हैं. पश्चिम रेलवे ने बताया कि गुजरात के बिपरजोय प्रभावित क्षेत्रों से चलने वाली लगभग 99 ट्रेनें रद्द या शॉर्ट-टर्मिनेटेड रहेंगी.

  • चक्रवाती तूफान के आने से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से टेलीफोन पर बातचीत की और हालात की समीक्षा की. PM मोदी ने गिर वन में शेरों की सुरक्षा के बारे में भी पूछा.

  • गुजरात के जामनगर हवाई अड्डे पर शुक्रवार तक वाणिज्यिक संचालन नहीं होगा. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि आपातकालीन परिस्थितियों में हवाई अड्डे को संचालित करने के लिए डीजल और पेट्रोल पर्याप्त मात्रा में स्टोर किए गए हैं.

  • तटीय जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 18 टीमें, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) की 12 टीमें, राज्य सड़क और भवन विभाग की 115 टीमें और राज्य बिजली विभाग की 397 टीमें कार्यरत हैं.

  • बंदरगाह बंद हैं, जहाजों को लंगर डाला गया है और मछली पकड़ने की गतिविधियां कल तक निलंबित हैं. गुरुवार को दो प्रसिद्ध मंदिर, देवभूमि द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर और गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ मंदिर, श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ