तम्बाकू खाकर शरीर के साथ कर रहे है अपराध-अपर जिला जज

तम्बाकू खाकर शरीर के साथ कर रहे है अपराध-अपर जिला जज* 

 *विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी* 

 *कुशीनगर* ।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कुशीनगर के तत्वाधान में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर स्थानीय सीएचसी के मीटिंग हाल में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि अपर जिला जज एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शैलेंद्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि जो व्यक्ति तम्बाकू का सेवन कर रहा है वह अपने शरीर के साथ अपराध कर रहा है। तम्बाकू के सेवन करने वालों में मुंह के कैंसर होने की अत्यधिक सम्भावना रहती है। उन्होंने ने कहा कि इस संगोष्ठी की सार्थकता तभी है जब हम कम से कम एक भी व्यक्ति को तम्बाकू खाने से रोक पाये। तम्बाकू के सेवन करने वाले व्यक्तियों की अच्छे से कॉउंसिल करके तम्बाकू से शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों को बताये। उन्होंने ने कहा कि कुछ व्यक्ति कहते है कि धार्मिक ग्रंथो में लिखा कि ताम्बूलं मुख शुद्धि इसलिये हम खाते है पर यह गलत है उक्त वाक्य देवताओं के लिये है इंसान के लिये नही।
अध्यक्षता कर रहे प्रभारी अधीक्षक डॉ मुकेश यादव ने कहा कि मुँह के कैंसर का सबसे बड़ा कारक तम्बाकू है। उन्होंने कहा कि बीड़ी,सिगरेट,शराब एवं अन्य धूम्रपान करने से ही कैंसर के खतरे ज्यादा होते है। ऐसे में जो व्यक्ति नशा कर रहा है उसे छोड़ देना चाहिये तथा समाज के अन्य व्यक्तियों को भी छोड़ने के लिये प्रेरित करना चाहिये। जिससे समाज नशामुक्त हो जाये। संचालन डॉ मनोज राय ने किया। मुख्य अतिथि का स्वागत प्रभारी अधीक्षक द्वारा पुष्प गुच्छ देकर किया गया।
इस दौरान विजय कुमार मिश्र,अभिमन्यु सिंह, डॉ आशुतोष पांडेय,डॉ सौनक श्रीवास्तव,डॉ संजय सिंह,डॉ सावित्री सिंह,डॉ नाजरीन,डॉ पल्लवी,मानसिक स्वास्थ्य से मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता योगिता कुशवाहा,आशुतोष मिश्र,शाहिद अंसारी,विजयकृष्ण द्विवेदी,राकेश पांडेय, अशोक सिंह,वीरेंद्र शर्मा,अमजद अली,प्रकाश,प्रवीण पांडेय,सतीश ओझा,गुरुदयाल,अनिता यादव,बीना दुबे,मीरा दुबे सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ