जनपद न्यायाधीश जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से जिला कारागार का किया निरीक्षण

जनपद न्यायाधीश जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से जिला कारागार का किया निरीक्षण

प्रतापगढ़ संवाददाता गणेश राय

प्रतापगढ़ जनपद न्यायाधीश अब्दुल शाहिद, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अर्चना तिवारी, प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल एवं प्रभारी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवेन्द्र कुमार ने संयुक्त रूप से जिला कारागार का स्थलीय निरीक्षण कर बंदियों की समस्याओं को सुना एवं जेल प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

 जिला कारागार में जिला जज ने महिला बन्दी बैरक में बने सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया। महिला बैरक कक्ष का निरीक्षण कर विचाराधीन महिला बन्दियों से जानकारी प्राप्त की गयी एवं वहां पर उपस्थित महिला बन्दियां के बच्चों को खाने की सामग्री दी गयी। उसके उपरान्त जिला जज,डीएम व अन्य सम्बन्धित द्वारा पुस्तकालय का निरीक्षण कर वहां पर रखी हुई पुस्तकों का अवलोकन किया गया।

 इस अवसर पर बालचक्र के निरीक्षण में निरूद्ध किशोर बन्दियों से मिलकर उनके अपराध और उनकी आयु के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी। जिला कारागार में बने अस्पताल के निरीक्षण में 9 मरीज भर्ती थे जिनके स्वास्थ्य एवं दवाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी। पाकशाला का निरीक्षण किया गया एवं वहां पर भोजन की गुणवत्ता को देखा गया। जनपद न्यायाधीश द्वारा जेल में कार्यरत पीएलवी से उनके कार्यो के बारे में जानकारी ली गयी। उसके उपरान्त बैरकों का भी निरीक्षण किया गया एवं कैदियों से घटना के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी।
 जिला कारागार के निरीक्षण में किसी बन्दी के पास कोई आपत्तिजनक वस्तुयें बरामद नही हुई। जेल अधीक्षक द्वारा बताया गया कि आज कुल 849 बन्दी जेल में निरूद्ध है जिसमें 187 सिद्धदोष बन्दी तथा 662 विचाराधीन है। इसी प्रकार जिला कारागार में कन्ट्रोल रूम कक्ष, लीगल एड क्लीनिक का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दोरान जेल अधीक्षक ऋषभ द्विवेदी, जेलर अजय कुमार, चिकित्साधिकारी प्रवीण रंजन, डिप्टी जेलर आफताब अहमद अंसारी, धु्रव नारायण, शारदा देवी, फार्मासिस्ट केसरी नन्दन उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ