योग सप्ताह के छठवें दिन योगाभ्यास करा दिए निरोग रहने के टिप्स

योग सप्ताह के छठवें दिन योगाभ्यास करा दिए निरोग रहने के टिप्स* 
 
 *कुशीनगर* ।

योग सप्ताह के छठवें दिन रामभार स्तूप के समीप जीवक उपवन बुद्धाघाट पर चल रहे नियमित योग शिविर में लोगों को योगाभ्यास कराया गया।
गुरुवार को राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय कुशीनगर के योगाचार्य आदित्य कुमार दुबे ने 
बताया कि 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि द्वारा आंतरराष्ट्रीय योग दिवस संकल्प का मसौदा प्रस्तुत किया गया। मसौदे को 177 देश इस मसौदे के प्रस्तावक बने।

27 सितम्बर 2014 को भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में विश्व समुदाय से एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अपनाने अपील की और कहा था कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है। विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह केवल व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन-शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। आज दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिसकी थीम "महिला सशक्तिकरण के लिए योग" है। इस अवसर पर तहसील, ब्लाक, स्कूलों में विभिन्न स्थानों राजकीय आयुर्वेदिक/होम्योपैथिक चिकित्सालयों पर तैनात योग प्रशिक्षको द्वारा योग शिविर आयोजित है। इस अवसर पर योग शिक्षक संजय प्रसाद, शैलेश कुशवाहा, श्रीमती गुंजन पांडेय, रेखा कुमारी, रमेश कुमार ने अपने केंद्रों पर योगाभ्यास कराए।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ