डीएम ने की बुद्ध थीम पार्क, बुद्धा घाट आदि पर्यटन विकास परियोनाओं के कार्यों की समीक्षा बैठक

डीएम ने की बुद्ध थीम पार्क, बुद्धा घाट आदि पर्यटन विकास परियोनाओं के कार्यों की समीक्षा बैठक।*

*प्रस्तावित विकास कार्यों के मॉडल एवं सौंदर्यीकरण कार्य को पीपीटी के रूप में बैठक में करें प्रदर्शित:डीएम*

 *कुशीनगर* 
जनपद में पर्यटन विकास परियोजनाओं (पर्यटन विभाग) की  बैठक जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने राही पथिक निवास का उच्चीकरण व सौंदर्यीकरण, बुद्धा थीम पार्क, बुद्धा हिरण्यवाती नदी घाट का विकास कार्य के प्रगति की जानकारी ली एवं पूर्ण हो गए योजना को हैंडओवर किए जाने हेतु निर्देशित किया। कार्यदाई संस्था, यू.पी.पी.सी.एल,  यू.पी.सी.एल.डी.एफ के पी एम/जे.ई.  के द्वारा कराए जा रहे सब संपूर्ण विकास कार्य को पीपीटी के रूप में अगली बैठक में प्रस्तुतीकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि यूपीपीसीएल एवं यूपीसीएलडीएफ के द्वारा किए गए पूर्ण कार्य एवं अपूर्ण विकास कार्यों  का निरीक्षण भी कर लें। विकास कार्यों के अंतर्गत बुद्धा घाट,  हिरण्यावती नदी का सौंदर्यीकरण, बुद्धा थीम पार्क के अंतर्गत विशिष्ट एवं सामान्य प्रकृति के कार्य, एयरपोर्ट पर पर्यटन सूचना केंद्र की स्थापना का कार्य, कटया में दुर्गा मंदिर का पर्यटन विकास कार्य, पावानगर का दिगंबर जैन मंदिर का विकास कार्य, बकुलहर स्थित शिव मंदिर का पर्यटन विकास कार्य आदि सम्मिलित है।  उन्होंने कहा कि सभी कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारी कर्मचारी आपस में समन्वय स्थापित कर इन विकास कार्यों को रूप दें, जिससे कि यह दीर्घकालिक अवधि तक पर्यटन एवं आकर्षण का केंद्र बना रहे। स्वीकृत बजट का प्रयोग उचित एवं प्रभावी ढंग से करें।बुद्धा थीम पार्क को पर्यटको को लुभाने व आकर्षित करने के दृष्टिकोण से बनाने हेतु निर्देश दिए।

 जिलाधिकारी ने कहा स्वीकृत बजट के सापेक्ष कार्य की प्रगति धरातल पर दिखनी चाहिए एवं नई स्वीकृत योजना के कार्य को शुरू करने के पूर्व योजना का थ्री डी  प्रेजेंटेशन एक सप्ताह में किया जाय। प्रगतिशील योजनाओं के कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण किया जाय।कार्यों का साइनेज लगाया जाय। सभी उत्तरदायी संस्था को निर्देशित किया।उन्होंने कहा कि बौद्ध स्थल रामाभर स्तूप परिसर में और बुद्ध थीम पार्क पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र है इसलिए इस प्रोजेक्ट की विस्तृत स्क्रिप्ट, प्लान सभी पर्यटन विभाग के उपस्थित अधिकारी कुशीनगर को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित करने हेतु कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें एवं जो भी कार्य संचालित है वह गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप हो।

 इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी कुशीनगर गुंजन द्विवेदी,पर्यटन सूचना अधिकारी डॉक्टर प्राण रंजन एवं सभी सम्बन्धित कार्यदाई संस्था के अभियंतागण, अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ