ग्रीष्मावकाश के पश्चात खुल रहे विद्यालयों में जिलाधिकारी ने बच्चों पर पुष्पवर्षा सहित रोली व चंदन लगाकर किया स्वागतम

ग्रीष्मावकाश के पश्चात खुल रहे विद्यालयों में जिलाधिकारी ने बच्चों पर पुष्पवर्षा सहित रोली व चंदन लगाकर किया स्वागत।

*बच्चों को नियमित विद्यालय आने, साफ- सफाई से रहने एवं ईमानदारी व नैतिकता के साथ जीवन में सफलता की ऊँचाइयों को प्राप्त करने की डीएम ने दी प्रेरणा*

 *कुशीनगर* 
 जनपद के विकास खण्ड-पडरौना अन्तर्गत कम्पोज़िट जू० हा० स्कूल सेमरा हरदो में ग्रीष्मावकाश के पश्चात् विद्यालय खुलने पर छात्र छात्राओं के स्वागत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने किया।  जिलाधिकारी सर्वप्रथम कक्षा-1 में नव-प्रवेशित 40 बच्चों से मिले, उन पर पुष्प वर्षा की, बच्चों के माथे पर अपने हाथों से रोली व चन्दन  लगाकर स्वागत किया।  उनका नाम पूछने के साथ अन्य प्रासंगिक प्रश्न किए। ज़वाबों से प्रसन्न होकर बच्चों के लिए सभी के साथ तालियां भी बजाई। बच्चों को नियमित विद्यालय आने, साफ- सफाई से रहने एवं ईमानदारी व नैतिकता के साथ जीवन में सफलता की ने ऊँचाइयों को प्राप्त करने की प्रेरणा भी दिए। जिलाधिकारी ने विद्यालय में स्थित खगोल विज्ञान प्रयोगशाला का अवलोकन किया, जहाँ उन्होंने कक्षा-8 के छात्र आशीष कुमार से मानव कंकाल तंत्र, सौर-मण्डल व सूक्ष्मदर्शी एवं नक्षलों आदि से सम्बंधित प्रश्न किए। विद्यालय के शिक्षक राहुल कुमार सिंह से उन्होने इस प्रयोगशाला के बावत अन्य जानकारियाँ भी लीं, शिक्षक राहुल कुमार सिंह के द्वारा दिए गए उत्तरों से प्रसन्न होकर अपने हाथों से माला पहनाकर उत्साहवर्धन किया। कक्षावलोकन के दौरान उन्होने कक्षा 7 के हाल शिवम कुमार से पहाड़ा पूछा, छात्रा कु० कुमकुम गुप्ता से परिचय पूछा।  उन्होंने एक शिक्षक के अन्दाज में बच्चों को 'हार की जीत' के उद्‌देश्यों को सीखाते नजर आए। 5वीं कक्षा के छात्र करन से स्पेलिंग पूछे, कु० रंजना ने कक्षा में अन्य प्रश्न भी किए, सही उत्तर देने पर जिलाधिकारी ने इन बच्चों की सराहना की। उन्होने इनोवेशन कक्ष में स्थित प्रोजेक्टर, डिजिटल टच स्क्रीन चैनल एवं विभिन्न टी० एल० एम० का अवलोकन किया व प्र० अ० निसार अहमद की सराहना की। रसोइ कक्ष में जाकर मध्याह्म भोजन व मीनू की जानकारी ली। कक्षा 1 के नवप्रवेशित बच्चों के बीच उनसे देरों बात- • चीत की एवं अपने हाथों से बच्चों को मिष्ठान्न एवं फल वितरित किया। उन्होने सभी कक्षाओं में जाकर *बच्चों को ईमानदारी, नैतिकता, अनुशासन एवं नियमित स्कूल आने की प्रेरणा दिया एवं जीवन में सफलता प्राप्ति के मार्ग सुझाए*। उन्होने विद्यालय प्रांगण के सौन्दर्य, विद्यालय की गुणक्ता, शिक्षकों की टीम भावना, पंचायत के सहयोग, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी  के नेतृत्व की सराहना की।

इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. राम जियावन मौर्य, विद्यालय के शिक्षक उमा शंकर यादव,  रीना व डालिमा सिंह, छात्र छात्राएं भी मौजूद रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ