मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक हुई सम्पन्न

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक हुई सम्पन्न* 

*बैठक में दस्तक अभियान व फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की भी की गई समीक्षा* 

*बैठक में खराब प्रदर्शन करने वाले एमओआईसी को सीडीओ ने लगाई फटकार* 

 *कुशीनगर* ।

 मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय), फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम, दस्तक अभियान के प्रगति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

स्वास्थ्य समिति की बैठक में संस्थागत प्रसव, बच्चों के टीकाकरण,  गर्भवती माताओ की जांच, आशाओं के द्वारा होम विजिट, डाटा फीडिंग, मातृ मृत्यु, शिशु मृत्यु  रिपोर्टिंग, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जन्म पंजीकरण, गर्भवती मां के उपचार की स्थिति आदि पर समीक्षा हुई।बैठक में आशा भुगतान  की अद्यतन स्थिति का भी जायजा लिया गया। इसके साथ बच्चों के टीकाकरण की समीक्षा दौरान  स्थिति खराब होने पर संबंधित एम ओ आई सी से पूछताछ की गई तथा इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रत्येक दिन वीसी के माध्यम से संबंधित कर्मचारियों के साथ मीटिंग किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अलावा बैठक दौरान टीकाकरण के कार्य में ग्राम प्रधान को भी सम्मिलित करते हुए कैंप का आयोजन कर सभी को पूर्व से अवगत कराते हुए मेडिकल चेकप सहित टीकाकरण किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। 

बैठक में हीमोग्लोबिन जांच, यूरिन टेस्टिंग, एचआईवी जांच, आदि के संबंध में भी समीक्षा की गई। बैठक दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी सीएचसी और पीएचसी पर सभी उपकरण उपलब्ध होने चाहिए।
 आशाओं द्वारा नियमित रूप से   होम विजिट के निर्देश भी दिए गए। सभी एम ओ आई सी को निर्देशित करते हुए सीडीओ ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु विशेष कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने सभी एमओआईसी को अपने क्षेत्र में नियमित मॉनिटरिंग करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने संस्थागत प्रसव के मामले में प्रगति सुधारने हेतु तथा जनपद में चल रही शासन की स्वास्थ्य योजनाओं को प्रत्येक वर्ग तक पहुंचाने हेतु विशेष रणनीति तैयार कर क्रियान्वित करने के लिए सीएमओ और सभी एमओआईसी को कहा। 

फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत  10 अगस्त से शुरू होने वाले और 2 सितंबर तक प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर  कार्यक्रम की रूपरेखा के संबंध में समीक्षा बैठक के दौरान एल्बेंडाजोल की गोली खिलाए जाने से संबंधित सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि किसी को भी खाली पेट, गंभीर रोगियों, तथा 2 साल से छोटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को नहीं दिया जाना है तथा इस कार्यक्रम के तहत माइक्रो प्लान तैयार कर समक्ष प्रस्तुत करें। इसके अलावा उन्होंने निर्देशित किया कि गोली खिलाते समय फोटोग्राफ्स अवश्य ली जाए तथा सभी को गोली अपने सामने ही खिलाया जाए इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी भी नामित किए जाने हेतु निर्देशित किया ।  उन्होंने फाइलेरिया उन्मूलन संबंधी दवा के संबंध में कार्यक्रम का प्रचार प्रसार करने पर विशेष जोर देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उक्त कार्यक्रम में लगे अन्य विभागों की भी समीक्षा की गई जिसमें मुख्य रूप से शिक्षा विभाग, जिला पंचायती राज विभाग,नगर विकास, अल्पसंख्यक कल्याण तथा जिला आपूर्ति विभाग के अलग-अलग कार्यों दायित्वों के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए गए। 
  
दस्तक अभियान के अंतर्गत अब तक हुई प्रगति के बारे में एक-एक कर सभी से प्रगति रिपोर्ट ली गई तथा खराब प्रगति वाले  एम ओ आई सी को फटकार भी लगाई गई, इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रत्येक दिन मीटिंग किए जाने हेतु निर्देश दिये गए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि दस्तक अभियान के अंतर्गत समय ज्यादा नहीं है इसे लगकर सभी अधिकारी लक्ष्य की पूर्ति हर हाल में सुनिश्चित करें, उन्होंने यह भी बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में विशेष रूप से फोकस रहता है। मंडलीय बैठक दौरान इस संबंध में विशेष रूप से पूछताछ भी की जाती है। समीक्षा दौरान आईसीडीएस, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका /नगर पंचायत को भी आवश्यक निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान अंतिम चरण में है तथा इसका फीडबैक बहुत अच्छा नहीं है इसलिए समय रहते विशेष ध्यान देते हुए लक्ष्य की पूर्ति समय से पूर्व ही सुनिश्चित कर लें।

 इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटारिया, जिला विकास अधिकारी कल्पना मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम जियावन मौर्य, मुख्य चिकित्सा प्राचार्य मेडिकल कालेज, के साथ स्वास्थ्य विभाग के सभी संबंधित अधिकारी, कर्मचारी गण मौजूद रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ