आकांक्षात्मक ब्लॉक विशुनपुरा में संम्पूर्णता अभियान का सीडीओ और ब्लॉक प्रमुख की उपस्थिति में हुआ शुभारंभ

आकांक्षात्मक ब्लॉक विशुनपुरा में संम्पूर्णता अभियान का सीडीओ और ब्लॉक प्रमुख की उपस्थिति में हुआ शुभारंभ* ।

 *कुशीनगर* 

आकांक्षात्मक ब्लॉक विशुनपुरा में संम्पूर्णता अभियान का कुशीनगर सीडीओ गुंजन द्विवेदी और ब्लॉक प्रमुख विंध्यवासिनी श्रीवास्तव की उपस्थिति में शुभारंभ हुआ। विकास खंड विशुनपुरा के ग्राम सभाओं में भी इस कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ । 

सीडीओ गुंजन द्विवेदी ने बताया कि सम्पूर्णता अभियान का मुख्य उद्देश्य चिन्हित 4 विभागों के 6 इंडिकेटर जिनमें प्रथम तिमाही में गर्भवती महिलाओं की जांच, 30 वर्ष के ऊपर के प्रत्येक व्यक्ति का बीपी व सुगर की जांच, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत समूहों को फण्ड, प्रत्येक गर्भवती महिला को सम्पूर्ण पोषण तथा मृदा हेल्थ कार्ड को 30 सितम्बर तक संतृप्ति करना है।उन्होंने बताया हमारे बीच नीति आयोग के भी प्रतिनिधि उपस्थित हैं यहां पर वह भी अपना एक्सपर्टीज शेयर करेंगे जो ऑब्जर्व कर रहे हैं फील्ड पर जाकर देख रहे हैं उनकी जो इनपुट्स होंगे उसको हम लोग डेफिनेटली अपनी जो कार्य योजना है उसमें सम्मिलित करेंगे ।विशेष रूप से 3 महीना पर ध्यान देंगे और पूरा प्रयास करेंगे एक-दो बिंदु ऐसे हैं जिसमें हम ऑलरेडी शब्द अचीवमेंट कर चुके हैं अब ये शत प्रतिशत हम 6 इंडिकेटर पर विशेष रूप से फोकस करते हुए बाकी सभी  जो इंडिकेटर हैं उसमें भी लक्ष्य हासिल करने का पूरा प्रयास करेंगे। मैं आपको आमंत्रित करती हूं कि आप मेरे कार्यालय में आए आपका कोई बेहतर सुझाव हो तो मैडम इस तरीके से अप्रोच के साथ करेंगे तो यहां के लोगों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगे तो मैं आपको आमंत्रित करती हूं आशा आंगनबाड़ी को भी मैं इनवाइट करती हूं । आप सभी जान रहे हैं साफ-सफाई के लिए जो स्वच्छ भारत मिशन है एक तरफ उसका भौतिक पूरा परिणाम जा रहे हैं शौचालय बन रहा है हमारी सारी ग्राम पंचायत जो है ओडीएफ डिक्लेयर हो चुकी है।ब्लॉक प्रमुख विंध्यवासिनी श्रीवास्तव ने बताया कि व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन ला रहे हैं ।हमारे विकासखंड के लिए बहुत ही अच्छी बात और प्रेरणादाई होगी हमारे विकासखंड में लगभग 30 से अधिक जगहों पर शुद्ध पानी की सप्लाई के लिए मशीन लगी हुई है उन मशीनों को हम लोग समूह को देने के लिए कोशिश कर रहे हैं । जिसमें वह पानी रखकर बाटेंगे या पानी का घर घर आपूर्ति किया जाना बाकी है गंभीरिया बुजुर्ग और अन्य जगहों पर भी हम लोग इस काम की शुरुआत कर रहे हैं । 
   जिला विकास अधिकारी द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए ब्लाक परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया ।इस मौके पर जिले के स्वास्थ्य विभाग की टीम व आंगन बड़ी कार्यकर्ती के साथ  जिला कृषि अधिकारी मेनका सिंह ,पडरौना रेंजर सत्येन्द्र सिंह,वन दारोगा रामध्यान पाण्डेय ,आकाश त्रिपाठी, खंड विकास अधिकारी सुशील कुमार सिंह, डीसी मनरेगा राकेश कुमार,ग्राम प्रधान बबलु कुशवाहा, ग्राम प्रधान मोहन कुशवाहा,प्रधान प्रतिनिधि अरविंद चौधरी इत्यादि लोग मौजूद रहे ।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ