डीएम की अध्यक्षता में तहसील हाटा में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन

डीएम की अध्यक्षता में तहसील हाटा में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन*

*शासन के मंशानुरूप प्रार्थना पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं ससमय करें।:-डीएम*

 कुशीनगर* 
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल की उपस्थिति में तहसील हाटा के सभगार कक्ष में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।
 जिलाधिकारी द्वारा आए हुए फरियादियों की समस्याओं को बारी -बारी से गम्भीरता के साथ सुनने के उपरान्त विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही उनका निस्तारण किया गया तथा अवशेष प्रार्थना पत्रों यथा आबादी, बैनामा, धारा 24 , राशन कार्ड में नाम त्रुटि एवं नए आवेदन , वृद्धा पेंशन, अवैध कब्जा , अन्य प्रकरणों  के सम्बन्ध में संबंधित अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए सुपुर्द कर दिये।उन्होंने कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण आज नहीं हो सका है उनका एक सप्ताह के अंदर शासन की मंशानुसार गुणवत्ता पूर्ण एवं संतुष्टिपूर्ण शत प्रतिशत निस्तारण हो जाना चाहिए ।

  उन्होंने कहा कि समाधान दिवस के उपरांत सभी अधिकारी प्रार्थना पत्रों के निस्तारण हेतु आज ही फील्ड में जाकर निस्तारण करने का प्रयास करें। प्रोएक्टिव होकर जनता की समस्याओं का निस्तारण करें । उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी आम जनमानस को राहत की आवश्यकता है तुरंत बचाव एवं राहत कार्य करें।  आइजीआरएस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण में गंभीरता लाएं तथा सभी वरिष्ठ अधिकारी अपने अधीनस्थों के द्वारा निस्तारित किए गए प्रार्थना पत्रों को आवश्यक जांच करें। अगर किसी प्रकार की समस्या आती है तो तत्काल अवगत कराए। सभी प्रार्थना पत्रों का संवेदनशीलता के साथ निस्तारण करें, अगर नियमों के अंतर्गत उन्हें संतुष्ट नहीं कर सकते हैं तो तत्काल प्रार्थी को अवगत अवश्य कराएं ।सभी अधिकारी नियुक्ति स्थल पर ही निवास करें तथा सभी विभाग के अध्यक्ष प्रतिदिन 10:00 बजे से रोज जनता दर्शन पर बैठे और जनता को सुने व प्रार्थना पत्रों का निस्तारण करें।

         पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने पुलिस विभाग से जुडे मामलों की सुनवायी की व पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं थानाध्यक्षो को प्राप्त सभी सन्दर्भाे का निस्तारण प्राथमिकता एवं गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया।
      आज आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 80 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से 8 का निस्तारण तत्काल  एवं अवशेष 72 प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग को गुणवत्तापूर्ण, समयबद्ध एवं निष्पक्ष निस्तारण के निर्देश के साथ सौंपा गया। 
       
सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटरिया, उप जिलाधिकारी हाटा प्रभाकर सिंह, तहसीलदार हाटा नरेंद्र राम, नायब तहसीलदार  डीसीमनरेगा राकेश ,डीएसओ दिलीप कुमार , कृषि उप निदेशक आशीष कुमार, बीएसए आर जे मौर्य, डीआईओएस रविंद्र प्रसाद डीपीओ विनय कुमार, सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी गण उपस्थित रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ