78वें स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम ने किया ध्वजारोहण, हुए विविध कार्यक्रम आयोजित

78वें स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम ने किया ध्वजारोहण, हुए विविध कार्यक्रम आयोजित

*मुख्य अतिथि विधायक पडरौना, डीएम व एसपी की उपस्थिति में आयोजित हुआ स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत सांस्कृतिक देशभक्ति कार्यक्रम*

*कार्यक्रम के दृष्टिगत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को किया गया सम्मानित*

*सभी विभागों के उत्कृष्ट कार्य करने वालों अधिकारियों/ कर्मचारियों को किया गया सम्मानित*

*छात्र छात्राओं के द्वारा किया गया सुंदर सांस्कृतिक देशभक्ति कार्यक्रम का प्रस्तुतिकरण*

 *कुशीनगर* 
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण  जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा किया गया। ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रध्वज का अभिवादन एवं राष्ट्रीय गान व गीत का गायन किया गया।जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई ।  
सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर में छात्र-छात्राओं द्वारा किया गया। संबोधन के दौरान जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के वीर सपूतों के बलिदानों को याद कर उन देश के शहीद वीरों को नमन किया।
 उन्होंने कहा यह आजादी हमे काफी मुश्किलों से मिली है हमारे देश के कई वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी है इसके महत्व को हमे समझते हुए देश के प्रगति में अपना योगदान देना चाहिए और देश की आज़ादी, सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर शहीदों को नमन किया एवं छात्र छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए मिष्ठान, उपहार वितरित करने के साथ राष्ट्रभक्ति, भाईचारे व बंधुता का संदेश देते हुए सभी जनपदवासियों स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाईयां दी। कलेक्ट्रेट के सामने शहीद भगत सिंह एवं चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा/ स्मारकों पर माल्यार्पण किया गया। ध्वजारोहण पश्चात वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत फलदार वृक्षों का पौधरोपण किया गया । 

तत्पश्चात जिला सैनिक एवं कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कार्यालय स्थित शहीद स्मारक स्थल पर माल्यार्पण कर अमर जवानों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित कर देश के वीर सपूतों के बारे में सबको बताते हुए राष्ट्रभक्ति का संदेश समस्त जनपदवासियों को दिया।जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी आलोक सक्सेना ने अमर जवान शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर वीरों का नमन किया। देश के वीर जवानों और स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में सबको बताते हुए आजादी के महत्व को समझाया।

78 वें स्वतंत्रता दिवस 🇮🇳के उपलक्ष्य में डीपीआरसी भवन में आयोजित सांस्कृतिक देशभक्ति कार्यक्रम का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ जिलाधिकारी उमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा तथा अन्य गणमान्यों ने किया।आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत संबोधित कर समस्त जनपदवासियों को विधायक पडरौना मनीष जायसवाल, डीएम उमेश मिश्रा एवं एसपी संतोष कुमार मिश्रा एवं सीडीओ गुंजन द्विवेदी ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए अपने अपने विचार व्यक्त किए।इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को शॉल, मिष्ठान, पौध आदि देकर सम्मानित  किया गया। में आयोजित सांस्कृतिक देशभक्ति कार्यक्रम हनुमान इंटर कॉलेज , रियल पैराडाइज , सेंट थ्रेसेस आदि नवजीवन मिशन विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने मनमोहन देश भक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतीकरण किया, जिसे देखकर उपस्थित सभी गणमान्यों का हृदय देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत होकर जय हिंद जय भारत के नारे लगाने लगे। सुंदर सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम ने सभी का मन मोह लिया।

वर्ष पर्यन्त सकुशलता पूर्वक अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारियों/ कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। आईजीआरएस में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर श्री कमलेश को तथा उद्यान विभाग के कर्मचारी प्रदीप कुमार वर्मा को पर ड्राप मोर क्रॉप माइक्रोइरीगेशन योजना में बेहतरीन कार्य करने एवं जनपद के प्रगतिशील कृषक संतोष कुशवाहा को ड्रैगन फ़्रूट, श्री जितेंद्र कुशवाहा को केले के क्षेत्र एवं राम महोदय कुशवाहा, आदि व्यक्तियों को अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र देते हुए सम्मानित किया गया। विभिन्न विभागों (कृषि, शिक्षा, पंचायती राज, उद्यान, ओडिओपी उद्योग, दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि )के द्वारा लगाई गई स्टॉल/प्रदर्शनी का अवलोकन, अन्नप्राशन कार्यक्रम में बच्चों को खीर खिलाया गया एवं गर्भवती महिलाओं को फल/उपहार वितरण भी किया गया।

संबोधन के दौरान विधायक पडरौना सदर मनीष जायसवाल ने समस्त जनपद वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह आज़ादी यह हमारे अनेकों वीर सपूतों के बलिदानों के पश्चात मिली है।इसका मूल्य हमे समझना चाहिए। 2047 में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए तथा पांचवी से तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए आप सभी के अथक सहयोग की आवश्यकता है। आप सभी उपस्थित अधिकारी कर्मचारी अपने पदीय दायित्व का निर्वहन ईमानदारी व तत्परता से करें। अपना योगदान दे।

जिलाधिकारी ने कहा कि मैं उन वीर आत्माओं को प्रणाम करता हूं जिन्होंने हमे स्वतंत्रता दिलाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी, अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उनकी आहुति के फलस्वरुप थी हमें यह स्वतंत्रता का उपहार मिला है। वर्तमान पीढ़ी तथा आने वाली पीढ़ियों को स्वतंत्रता का मूल्य समझना चाहिए।हमारे भारत का इतिहास गौरवशाली रहा है जब यूरोप वस्त्र पहनना भी नहीं जानता था तब हमारे देश के मनीषियों ने वेद लिखें। लोकतंत्र की परिकल्पना पूर्व से ही विद्यमान है। इसी क्रम में कालिदास के अभिज्ञान सकुंतला के बारे में में भी बताया। उन्होंने वसुधैव कुटुंबकम् के बारे में बताते हुए कहा कि भारत में भौगोलिक भिन्नता है, हमारे देश में सभी धर्म, वर्ग के लोग सहिष्णुता, सद्भावना भाव से मिलजुल कर एकता के माले में एकसाथ पीरो कर रहते हैं।हमारी एकता दूसरों के लिए एक नजीर है।

 आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर समाज में, विभागों में बेहतर कार्य करने वालों तथा जनपद के प्रगतिशील किसानों को उत्साह वर्धन करने की दृष्टि से प्रतीकात्मक रूप से प्रशस्ति पत्र दिया जा रहा है। उन सभी अभिनवशील, प्रयोगधर्मी तथा मानवता का पेट भरने वाले किसानों को आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिनकी अथक मेहनत से हम सबका पेट भरता हैं। 
पुलिस अधीक्षक ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सुंदर देशभक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए हैं। हम सभी को वीर अमर सपूतों के शौर्य, त्याग, बलिदानों को हमेशा याद रखना चाहिए। एकता, अखंडता सहिष्णुता जैसे नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। देश के बेहतरी के लिए हमरा सर्वस्व न्योछावर कर देना चाहिए।

 कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक प्रेम कुमार राय, अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी संगठन के प्रदेश अध्यक्ष प्रहलाद प्रसाद प्रजापति,  उप जिलाधिकारी मो0 जफर, पारितोष, अभिजीत सिंह, प्रिंस कुमार, पी डी डीआरडीए जगदीश त्रिपाठी, डीडीओ कल्पना मिश्रा, बीएसए राम जियावन मौर्य, डीसी मनरेगा राकेश, जिला विद्यालय निरीक्षक रविंद्र, एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ