अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश / सचिव के निर्देशन में विश्व स्तनपान सप्ताह पर हुआ जागरूकता शिविर का आयोजन

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश / सचिव के निर्देशन में विश्व स्तनपान सप्ताह पर हुआ जागरूकता शिविर का आयोजन*

 *कुशीनगर* 
उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ की कार्ययोजना वर्ष 2024- 2025 के क्रियान्वन के क्रम में तथा जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कुशीनगर  शैलेन्द्र मणि त्रिपाठी के कुशल निर्देशन में दिनांक 07.08.2024 को विश्व स्तनपान सप्ताह विषय पर विधिक साक्षरता / जागरूकता शिविर का अयोजन संयुक्त जिला चिकित्यालय के सभागार में किया गया। 
       इस अवसर पर जनपद न्यायाधीश ने वहां उपस्थित महिलाओं को बताया कि प्रत्येक वर्ष 01 अगस्त से 07 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य स्तनपान प्रवृत्ति को बढ़ावा देना व पुरे विश्व के बच्चों की सेहत को बेहतर बनाना है। नवजात शिशु को माँ का पहला दूध पिलाया जाना बहुत ही आवश्यक है। स्तनपान कराते समय माँ को कई प्रकार की सावधानिया बरतनी चाहिये। आगे बताया गया कि 6 माह तक शिशु को केवल माँ का दूध ही पिलायें। माँ के दूध में बच्चे के लिये जरूरी सभी पोषक तत्वों के अलावा पानी भी पर्याप्त मात्रा में होता है।अतः 6 माह तक शिशु को पानी न पिलाये यहाँ तक की गर्मियों में भी नहीं। इंदू राय ने भी दुग्धपान के बारे में विस्तार से बताया। 
       इस अवसर पर मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा० आर०के० शाही, मुख्य चिकित्या अधीक्षक डा० एच०एस० राय, प्रोफेसर डा० सुधांशु शुक्ला, एसोसिएट प्रोफेसर डा० पी०के० मोदक, डा० एस०के० त्रिपाठी, असिस्टेंट प्रोफेसर डा० आर० के० झा, डा० एस० समता, डा० अनुप जायसवाल, डा० एस० गुप्ता, डा० सरद कुमार व सीनियर रेजीडेन्ट डा० अमित कुमार उपस्थित रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ