देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत होकर मनाया जायेगा हर घर तिरंगा अभियान:- डीएम

देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत होकर मनाया जायेगा हर घर तिरंगा अभियान:- डीएम

*काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह एवं हर घर तिरंगा अभियान की रूपरेखा हुई तैयार*

*अभियान के अंतर्गत harghartiranga.com पर तिरंगे के साथ फोटो/सेल्फी/रील्स/ वीडियों कर सकते है अपलोड*

 *कुशीनगर* 
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता में हर घर तिरंगा अभियान एवं काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वी वर्षगांठ मनाए जाने के दृष्टिगत बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी द्वारा संपूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा से सभी संबंधित विभागाध्यक्ष को अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि 9 अगस्त को काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वीं वर्षगाठ मनाई जाएगी। सभी विद्यालयों में इसके लिए विभिन्न तरह की प्रतियोगिता, क्विज आदि का आयोजन किया जाएगा। स्मृति वन में पौधरोपण भी किया जायेगा। 

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी दिनांक 13 से 15 अगस्त 2024 के मध्य *हर घर तिरंगा अभियान* मनाया जाएगा। विगत वर्ष की भांति "हर घर तिरंगा" अभियान देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत होकर मनाया जायेगा। इसके अंतर्गत जनपद स्तर पर फ्लैग ऑफ रैली/ पैदल यात्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके साथ-साथ 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस के अंतर्गत प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। 15 अगस्त को पुलिस परेड लाइन में विभिन्न विभागों यथा पंचायती राज विभाग, एनआरएलएम, स्वास्थ्य, कृषि विभाग द्वारा मिलेट्स,  उद्यान विभाग द्वारा केले और हल्दी से संबंधित , शिक्षा विभाग आदि द्वारा झांकी भी प्रदर्शित की जाएगी। 15 अगस्त के दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

 उन्होंने कहा की काकोरी ट्रेन एक्शन की 100 वीं वर्षगांठ को शताब्दी समारोह के अंतर्गत मनाया जाना हैं। पूरे विश्व में भारत का एक विशेष स्वाभिमान है। शासन की मंशा अनुरूप सभी विभाग मिलकर इस अभियान को सफल बनाने हेतु सम्मिलित प्रयास करें। इसके लिए झण्डों की अतिरिक्त आवश्यकता की आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्रों के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा एवं शहरी क्षेत्रों में झण्डों की आपूर्ति का उत्पादन राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से किया जायेगा। जनपद में झण्डा उत्पादन ईकाईयां जैसे- एन०जी०ओ०, लघु उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, निजी सिलाई केन्द्र एवं अन्य उत्पादन कर्ताओं को सक्रिय करते हुए झण्डों का उत्पादन किया जायेगा। 

दिनांक 13 से 15 अगस्त, 2024 तक आमजनमानस को अपने-अपने घरों, कार्यालयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक प्रतिष्ठनों / शैक्षणिक प्रतिष्ठानों/आंगनबाडी केन्द्रों/अस्पतालों एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों में एफ०एम०/रेडियों चैनल/स्थानीय केबिल नेटवर्क/प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया/टोल प्लाजा/बस स्टेशनों आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर झण्डा फहराने हेतु प्रेरित किया जाए। ग्रामोद्योग विभाग द्वारा खादी से निर्मित ध्वजों की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। पुलिस विभाग के पब्लिक एडेस सिस्टम क्रियाशील रहे। शहीद स्मारको पर राष्ट्रधुन / देशभक्ति गीत किया जाये। समस्त सरकारी भवनों पर तिरंगा लाइटिंग करायी जायेगी।नगर विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग द्वारा स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े समस्त स्थलों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। समस्त शिक्षण संस्थाओं में हर घर तिरंगा से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। 

जिलाधिकारी ने आमजनमानस से अपील की है कि वे सेल्फी/रील्स/वीडियो/झंडों के साथ फोटो अथवा देशभक्ति / झण्डा गीत के साथ वीडियों अभियान से जुडी वेबसाइट harghartiranga.com पर अपलोड कर सकते हैं।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ