संयुक्त प्रेस क्लब पर विदाई समारोह में भावुक हुए अपर पुलिस अधीक्षक

संयुक्त प्रेस क्लब पर विदाई समारोह में भावुक हुए अपर पुलिस अधीक्षक

तीन वर्ष का कार्यकाल रहा बेमिसाल* सभी पत्रकारों ने की सराहना 

दलवीर सिंह की रिपोर्ट
एटा उत्तर प्रदेश के एटा जनपद मुख्यालय पर आज पत्रकारों ने अपर पुलिस अधीक्षक धन्नजय कुशवाहा का संयुक्त प्रेस क्लब कार्यालय शहीद पार्क पर एटा से लखनऊ  कमिशनरेट स्थानान्तरण हो जाने पर उन्हें विदाई दी गयी और उनके एटा में तैनाती के लगभग तीन वर्ष के  कार्यकाल पर  प्रकाश डाला। 
कार्य क्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार नेत्र पाल सिंह चौहान ने की। 
 संयुक्त प्रेस क्लब पर  आयोजित विदाई समारोह में अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाहा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे लिए यह अति सम्मान की बात है कि मुझे रिपोर्टरों यानी पत्रकारों द्वारा प्रेस क्लब पर विदाई के लिए आमंत्रित किया गया है। 
प्रेस क्लब द्वारा आमंत्रित करना भी भाग्य की बात है । 
आदमी समाज में बड़े ऑफिस में इनवाइट हो जाए ,किसी बड़े  समारोह में इनवाइट हो जाए जैसे अमेरिका के राष्ट्रपति को वहां के तमाम बिजनेशमैन -बिजनेश घरानों में इनवाईट हो जाए उनके लिए वह महत्व की बात नहीं हो सकती। लेकिन अगर यह किसी लेखक के यहां  इनवाइट हो जाएं तो महत्व की बात है । आज मैं अपने को इतना ही सम्मानित महसूस कर रहा हूं जितना अमेरिका के राष्ट्रपति किसी   शिखर  सम्मेलन में सम्मानित हो अपने को सम्मानित महसूस करेंगे और आप सभी लोगों  के सहयोग  से जनपद का क्राइम कंट्रोल हुआ तथा क्राइम कंट्रोल डेवलपमेंट में प्रदेश में एटा ने स्थान पाया इसमें भी आप सभी की शुभकामनाएं और मंशा शामिल थी ,कोई माने या न माने में यह बात मानता हूँ। 
अन्त में उन्होंने कहा कि एक अफसर की असली कमाई क्या होती है वह तब महसूस होता है जब आपकी बोलते बोलते आवाज भारी हो जाती है और आंखें नम हो जाती है इससे अधिक कमाई क्या हो सकती है। 
संयुक्त प्रेस क्लब के प्रदेश अध्यक्ष सुनील मिश्रा ने विदाई समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अपर पुलिस अधीक्षक धनन्जय कुशवाहा जी का एटा में तैनाती का कार्यकाल काफी सराहनीय , बेमिसाल एवं जन सहयोगात्मक रहा उनके कार्यकाल में चाहे पत्रकार हो ,चाहे जनप्रतिनिधि हो, चाहे जनता हो सभी से उनका सहयोगात्मक व्यवहार रहा उनके पास जो भी पहुँच गया वह संतुष्ट होकर ही लौटा उन्होंने ईमानदारी से अपने फर्ज को अजांम दिया। उन्होंने  एटा के अपने कार्यकाल में कई वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी बदल दिये । कितु यह अपनी कार्य शैली से सभी के चहेते रहे। उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी एवं नेता की असली कमाई उसका व्यवहार व उसके काम करने का तरीका है ताकत वर या ऊंची पहुंच वाले का तो सभी काम करते हैं ,किंतु कुशवाहा जी ने जनता दरबार में आने वाले सभी का कार्य किया पत्रकारों से उनका एक परिवार के सदस्य जैसा व्यवहार रहा यह एक दूसरे से इतने घुल मिल गये कि सभी उनपर अपना अधिकार समझते थे और वह उन्हें संतुष्ट भी करते थे। उन्होंने कई बड़े मुद्दे भी अपने अच्छे व्यवहार से ही सुलझा दिये उनके कार्य काल में पूरे जनपद मुख्यालय पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये जो अपराध कम करने में सहयोगी रहे, उनका कार्यकाल सभी को हमेशा याद रहेगा। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार नेत्रपाल सिंह चौहान ने अपने उद्बवोधन में कहा आज विदाई की वेला में मन दुखी भी हो रहा है आंखें नम है हमारे बीच से एक अच्छे अधिकारी विदा हो रहे हैं वह जहाँ भी रहें हमेशा ऐसे ही कार्य करते रहे और लोगों के दिल में अपना स्थान बनाये रखें। 
पत्रकार मदन गोपाल शर्मा ने कहा की आज अपर पुलिस अधीक्षक का संयुक्त प्रेस क्लब पर जो विदाई समारोह रखा गया है यह काफी अच्छी पहल है ऐसे अच्छे अधिकारी जब भी कोई जनपद में आए जिनका कार्यकाल अच्छा हो जिनसे जनता प्रसन्न हो ,हम प्रसन्न हो उनका मान सम्मान करना चाहिए वह जहां भी रहे उनका जनसंपर्क इससे भी अच्छा रहे जनसंपर्क से अधिकारी की इच्छाशक्ति में वृद्धि होती हैl
पत्रकार आर् वी दुबे ने कहा कि धनन्जय कुशवाहा पत्रकारों के हितेषी तथा जन प्रिय अधिकारी रहे आप सभी पत्रकारों के दिल में बसते हैं आप एक ऐसे अधिकारी हैं जिनका ट्रांसफर होने पर आम जनता को भी बुरा लगा ,उन्होंने बताया आपके ट्रांसफर के बाद मेरे पास एक अवागढ़ क्षेत्र से फोन आया वह पूछ रहा था कि अपर पुलिस अधीक्षक का ट्रांसफर हो गया मैने बताया हां तो वह काफी असहाय सा महसूस करने लगा उसने आपकी कार्य शैली के बारे में बताया कि थाना अवागढ़ पुलिस मेरा एक मुकद्दमा नहीं लिख रही थी तो मैं अपर साहब से मिला उन्होंने उन्हें अपनी समस्या बताई तो उन्होंने थाने फोन करके मेरी रिपोर्ट लिखवाई और कार्य वाही कराई। 
      पत्रकार विशन पाल सिंह ने कहा आपके कार्यकाल के 3 वर्ष कब बीत गए यह पता ही नहीं चला आपके मीडिया से जो मधुर संबंध रहे उनके लिए आभार। 
पत्रकार राजाराम यादव ने कहां कि  हमारे आपसे बहुत नजदीक के संपर्क तो नहीं रहे किंतु हमने हर क्षेत्र में चाहे राजनीतिक रहा हो सांस्कृतिक रहा हो, पत्रकार साथियों से भी यह सुनने को आया कि अपर साहब के काम करने का तरीका बहुत अच्छा है अधिकारियों की कुछ मजबूरियां भी होती हैं कि वह कौन सा काम कर सकते हैं और कौन सा नहीं हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए            पत्रकार संदीप दीक्षित ने कहा की आपसे मिलकर ऐसा लगता था कि आप हर आदमी के नजदीक थे हर आदमी के अपने थे आज आपके जाने पर प्राण हरण जैसा महसूस हो रहा है। 
पत्रकार प्रदीप वर्मा ने भी  3 साल के कार्यकाल को बहुत सराहनीय बताया। 
विदाई समारोह के अंत में संयुक्त प्रेस क्लब के प्रदेश अध्यक्ष सुनील मिश्रा, संयुक्त सचिव मोहसिन मलिक, संगठन मंत्री संदीप शर्मा वैभव वाष्णेय आदि पत्रकारों ने संयुक्त प्रेस क्लब की ओर से  स्मृति चिन्ह्,शाल तथा माला पहनाकर सम्मानित किया। माल्यार्पण करने वालों में प्रमुख रूप से नेत्र पाल सिंह चौहान ,आर वी दुवे,  मोहसिन मलिक, विशनपाल सिंह चौहान, वीरेंद्र गहलौत  ,मदन गोपाल शर्मा ,राजाराम यादव, अरुण उपाध्याय, संदीप शर्मा,  अक्षित मिश्रा,संदीप दीक्षित,प्रदीप वर्मा,वैभव वाष्णेय, ज्ञानेंश कुमार, अशोक शर्मा, , कुनाल सोलंकी  धर्मेन्द्र कुमार,रवीश गोला,राहुल वर्मा, करन प्रताप  भूदेव मिश्रा आदि लोग शामिल थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ