प्रभारी मंत्री सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

प्रभारी मंत्री सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न*

*केंद्र एवं राज्य सरकार की विकास परक योजनाओं का शत प्रतिशत मिले पात्र व्यक्तियों को लाभ:-प्रभारी मंत्री*

*शासन द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का किया जायेगा शत प्रतिशत क्रियान्वयन- डीएम*

 *कुशीनगर* 
जनपद के प्रभारी मंत्री/राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति उ0प्र0 सतीश चंद्र शर्मा  द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में शासन द्वारा संचालित विभिन्न  विकासपरक योजनाओं, कानून व्यवस्था आदि की समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में वन विभाग, मनरेगा, नगर निकाय, बृहद गो संरक्षण, निपुण भारत , ऑपरेशन कायाकल्प, स्वास्थ्य, जिला पूर्ति विभाग, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना(शहरी/ग्रामीण), महिला एवं बाल विकास ,सार्वजनिक वितरण प्रणाली, जल निगम, धान क्रय केंद्र, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कन्या सुमंगला योजना, पंचायत राज विभाग, विद्युत विभाग, कानून व्यवस्था, पर्यटन विकास , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य , दुग्ध विकास, मत्स्य, पशुधन, दिव्यांग एवं वृद्धा पेंशन , सिंचाई एवं जल संसाधन, व उद्योग विभाग आदि के विकास कार्यों की समीक्षा हुई।

परियोजना अधिकारी नेडा ने बताया की पंडित दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत अगस्त तक 278 स्ट्रीट लाइट लगाई गई है। विधायक सदर मनीष जायसवाल ने कहा की जो सोलर लाइट लगाई जा रही है वह शीघ्र खराब हो जा रही है, अतः उसकी गुणवत्ता की जांच कराई जाए। जिस पर प्रभारी मंत्री जी ने निर्देशित किया कि उपरोक्त योजना के अंतर्गत लगाएं गए स्ट्रीट लाइट की गुणवत्ता की जांच कराई जाए तथा जो भी स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायत प्राप्त हो रही है उसे तत्काल ठीक कराया जाए साथ टोल फ्री नंबर पर शिकायत का ससमय निस्तारण किया जाए।

उद्यान विभाग की समीक्षा के अंतर्गत प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत जो भी किसान से संबंधित विकास परक सब्सिडी वाली योजनाएं हैं।उनका बृहद स्तर पर प्रचार प्रसार कराए तथा जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराए। फलों, सब्जियों के लिए मिलने वाले बीजों के अनुदान के बारे में सभी को अवगत कराए।

विद्युत विभाग के अंतर्गत खराब ट्रांसफार्मर की बदलने वाली समय सीमा की शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण किया जाए एवं शासन की मंशा अनुरूप ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों  में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि बिजनेस प्लान के अंतर्गत सभी विधानसभाओं में जो परियोजनाएं स्वीकृत हुए हैं, उनकी सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराए। वर्कशॉप से ट्रांसफर बदलने की कार्यवाही समय के अंतर्गत करें। विद्युत बिलों में जहां भी गड़बड़ी की शिकायतें आ रही है, जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाही किया जाए। बोदरवार, रामकोला, कुबेरस्थान आदि क्षेत्रों में लो वोल्टेज की समस्या का निस्तारण कराए। विधायक हाटा ने निर्देशित किया कि एलटी तार की गुणवत्ता की जांच कराए एवं त्रुटिपूर्ण बिलों को तत्काल सुधार किया जाए। 
     
कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा के अंतर्गत रबी व खरीफ की आयोजित गोष्ठी बैठकों के बारे में जनप्रतिनिधियों को अवश्य बताएं।ब्लॉक तथा जनपद स्तर पर केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का उद्घाटन व शुभारंभ जनप्रतिनिधि के माध्यम से कराने की अपेक्षा की गई । किसान सम्मान निधि योजनाओं से किसानों को आच्छादित करने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों में बैठक कर आवेदन लिए जाए। शत प्रतिशत पात्र किसानों को योजना से लाभान्वित किया जाए।

एनआरएलएम बैंक क्रेडिट लिंकेज के तहत लक्ष्य के सापेक्ष चालू वित्तीय वर्ष में बैंक क्रेडिट लिंकेज समूह की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए एवं ब्लॉक स्तर पर सक्रिय होकर इसकी मॉनीटरिंग की जाए जिससे कि समूह को सशक्त बनाया जा सके। समूह में सतर्कता की आवश्यकता है उनकी आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में सुधार लाना ही शासन का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत सभी ग्रामों में उन्मुखीकरण का कार्य कराए। ग्राम पंचायत में नई गाइडलाइन के अनुसार कार्य करें तथा बैठकों की सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं। उपरोक्त योजना से अधिक से अधिक पात्रों को लाभान्वित करना है इस योजना का परम उद्देश्य है।

प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि सभी सीएचसी एवं पीएचसी में जो भी उपकरण उपलब्ध है वह सभी  उपयोगी हो। इसका विशेष ध्यान रखें तथा जो उपयोग में नहीं है उसे तत्काल रिप्लेस कराए।  कोई भी चिकित्सक बाहर की दवाएं न लिखें तथा जो एएनएम सेंटर्स बनकर तैयार है उन्हे तत्काल हैंडओवर करें, जहां बिजली की व्यवस्था नहीं है तत्काल कनेक्शन देना सुनिश्चित करें एवं यथासंभव पीएचसी व सीएचसी में जन औषधि केंद्र खुलवाएं।उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाया जाने का निर्देश दिए। उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया कि जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही में तीव्रता लाई जाए तथा जहां कहीं जर्जर भवन अवशेष बचे हैं पीडब्ल्यूडी के माध्यम से तत्काल मूल्यांकन कर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

दिव्यांग, वृद्धा पेंशन योजनाओं से शत प्रतिशत पात्रों को आच्छादित   कराए एवं लंबित आवेदनों का निस्तारण समयबद्ध करें। मा0 मंत्री जी ने कहा कि मनरेगा के तहत स्थायी कार्यों को जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव लेकर आगे बढ़ाने का कार्य किया जाए। जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि भोलनापुर, सुकरौली परड़ी आदि स्थलों पर यूनिट को चालू कराया जाए एवं ब्लॉकवार जल जीवन मिशन के अंतर्गत रनिंग यूनिटों की सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए , रेट्रो फिटिंग के साथ-साथ नवनिर्मित परियोजनाओं का कार्य के साथ साथ रिपेयरिंग का कार्य भी शीघ्र कराया जाए। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जिन विवाहित जोड़ियां को प्रमाण पत्र मिल गया है तथा खाते में पैसे नहीं गए हैं उनका तत्काल भुगतान कराए। प्राथमिकता के आधार पर राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से जनपदवासियों को लाभान्वित करें। प्रभारी मंत्री निर्देशित किया कि जिन पात्र लाभार्थियों का पेंशन स्वीकृत हो गया है किसी भी परिस्थिति में उनकी पेंशन न रुके। ए आर कॉपरेटिव सोसाइटी को बेहतर बनाएं तथा जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया की किसी भी परिस्थिति में पात्र लाभार्थियों का नाम सूची से न कटें । एक्स ईएन नलकूप एवं सिंचाई हेड से टेल तक सभी रजवाहों, नहरों में पानी पहुंचाए तथा किसानों को लाभान्वित करें।नियमित समय अंतराल पर नहरों में पानी छोड़े।जहां कहीं पानी अवरुद्ध हो रहा है तत्काल उसकी सफाई कराए। आदर्श नहर योजना के अंतर्गत अपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराए।

प्रभारी मंत्री ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधिगणों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाएं बिना भेदभाव के जन जन तक पहुंचे।सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान तक पहुंचे, सभी योजनाओं का लाभ जनता को ज्यादा से ज्यादा मिले, मा0 मुख्यमंत्री जी का फोकस इस जनपद के प्रति अधिक रहता है इस लिये किसी भी स्तर पर कोताही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, सुरक्षा, सड़क, बिजली, शिक्षा से संबंधित लाभ सब तक पहुंचे। जीरो टोलरेंस के तहत कार्य किए जाए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों व जनप्रतिनिधिगण से पूरी तन्मयता व ईमानदारी के साथ कार्य करने की अपेक्षा की।
         अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा दौरान पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा द्वारा दी गई , इस दौरान उन्होंने जनपद में किये गए इनकाउंटर गौ तस्करी, शराब तस्करी,सीज किये गए वाहन, वाहनों की नीलामी, चोरी के वाहनों की जब्ती, साइबर ठगी के मामलों,  थानों की साफ सफाई विवेचनाओं में प्रगति, वांछितों की गिरफ्तारी, बीट सिपाही, धर्मांतरण मामले की गई कार्यवाही, त्योहारों पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था, आदि के सम्बन्ध में की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराया गया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार की सभी विकास कार्य योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु की गई कार्यवाही संतोषजनक है परंतु इसमें और प्रगति की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की इच्छा है कि योजनाएं और बढाई जाएं । उन्होंने कहा कि अधिकारी गण फरियादियों से उचित व्यवहार करें,तथा उनकी समस्याओं का निदान तत्काल करना सुनिश्चित करें, सभी जन प्रत्तिनिधियों से संवाद करें,विकास कार्य तेजी से गुणवत्तापूर्ण करें। मंत्री जी ने उद्योग विभाग द्वारा कराए गए  एम ओ यू  पर शीघ्र प्रभावी किये जाने का निर्देश दिए, तथा जिलाधिकारी को प्रभावी कार्यवाही सहित तेजी लाने हेतु निर्देशित किया गया।
     
  जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने  मंत्री जी के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि मंत्री जी के निर्देशानुसार सभी योजना के क्रियान्वयन में तेजी ला कर पात्र लाभार्थियों को शत प्रतिशत लाभान्वित कराया जायेगा तथा उन्हें आश्वस्त किया की उनके निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जायेगा। विकास परक योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जायेगा।

बाढ़ राहत कार्यों के अंतर्गत सराहनीय कार्य करने के क्रम में प्रभारी मंत्री द्वारा अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा, उप जिलाधिकारी खड्डा ऋषभ पुंडीर,  तहसीलदार खड्डा महेश कुमार, नायब तहसीलदार कुंदन तथा लेखपाल सहित अन्य कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विधायक खडडा विवेकानंद पाण्डे, विधायक कुशीनगर पी एन पाठक, विधायक फाजिलनगर सुरेंद्र कुशवाहा, विधायक सदर मनीष जायसवाल,  विधायक रामकोला विनय गौंड,विधायक हाटा मोहन वर्मा, विधायक तमकुहीराज डा0 असीम रॉय,जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रदीप जायसवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा दुर्गेश रॉय,पड़रौना चेयर मैन विनय जायसवाल, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा,  मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, सभी जनपदस्तरीय अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिगण आदि मौजूद रहे।
 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ