जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

हाथरस /तहसील सिकन्दराराऊ में जिलाधिकारी आशीष कुमार ने जनसुनवाई करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं ससमय करने के निर्देश दिए।
सिकन्दराराऊ तहसील सभागर में जिलाधिकारी आशीष कुमार ने पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल, उप जिलाधिकारी धर्मेन्द्र सिंह व जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ तहसील समाधान दिवस में जनसमस्याओं की सुनवाई करके निस्तारण की कार्यवाही को अंजाम दिया। जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को समाधान दिवस में प्राप्त होने वाली शिकायतों का मौके पर जाकर मुआयना करने तथा क्षेत्रीय जनसमस्याओं को गंभीरता से लेकर उनका गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करके पीड़ित लोगों को राहत पहुँचाने हेतु अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिये। समाधान दिवस में 161 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 10 प्रार्थना पत्रों का मौके पर ही निस्तारण करके पीड़ित लोगों को राहत दी गई।
जिलाधिकारी ने जनता की समस्याओं को बहुत ही गंभीरता के साथ सुनने के उपरांत विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही उनका निराकरण करने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी फरियादी समस्या के समाधान के उद्देश्य से ही सरकारी कार्यालयों में आता है। इसलिए जनता की समस्या का समाधान करना हम सबके लिए सर्वाेपरि है। कोई भी फरियादी तहसील दिवस/किसी भी कार्यालय से निराश होकर नहीं जाना चाहिए। पारदर्शिता के आधार पर संबंधित को नियमानुसार न्याय दिया जाए जब तक फरियादी द्वारा की गई शिकायत के समाधान से संतुष्ट नहीं हो जाएं तब तक शिकायत का समाधान नहीं माना जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए शासन द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक जनपद के हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। संबंधित विभाग के अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य माध्यमों से शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, जिससे कि आम आदमी भी योजना से सीधे जुड़ सकें और लाभान्वित हो सकें।
समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0एस0, तहसील दिवस तथा अन्य किसी माध्यम प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आई0जी0आर0एस0 के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतें किसी भी दशा में डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं आनी चाहिए अन्यथा की दशा में विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। जिलाधिकारी ने जनसमस्याओं के निस्तारण में कोताही न बरतने के लिये अधिकारियों को आगाह किया और कहा कि लापरवाही मिलने पर जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने शासन की अपेक्षा के अनुसार जिले में जनसमस्याओं के समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिये संवेदनशील रवैया अपनाकर पीड़ित लोगों को राहत पहुंचाने के लिये अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की। जिलाधिकारी ने प्राप्त सभी प्रार्थनापत्रों को अधिकारियों को संदर्भित कर गुणवत्ता सहित ससमय निस्तारण करके पीड़ित लोगों को राहत पहुॅचाने हेतु कडे़ निर्देश दिये।
इसके अलावा सादाबाद तहसील में कुल 58 शिकायतों मेें से 02, तहसील हाथरस में कुल 39 शिकायतों में से 02 तथा सासनी तहसील में कुल 14 शिकायतों में से 01 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस सि0राऊ, तहसीलदार सि0राऊ, जिला कृषि अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उपायुक्त उद्योग, जिला पंचायतराज अधिकारी, एलडीएम, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सि0राऊ, अधिशासी अभियंता विद्युत तथा अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
--------------------------------------------------------------
*रिपोर्ट एच .एस. शाह (संवाददाता)*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ