प्रभारी मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

प्रभारी मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न* 

*केंद्र एवं राज्य सरकार की विकासपरक योजनाओं का शत% मिले पात्र व्यक्तियों को लाभ:-प्रभारी मंत्री*

*शासन द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का किया जायेगा शत प्रतिशत क्रियान्वयन- डीएम*

 कुशीनगर* 
कुशीनगर जनपद के प्रभारी मंत्री/राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार, कृषि निर्यात उ0प्र0 दिनेश प्रताप सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में शासन द्वारा संचालित विभिन्न  विकासपरक योजनाओं, यातायात व्यवस्था, निर्माण कार्यों, कानून व्यवस्था आदि की समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में वन विभाग, भवन निर्माण, सड़क निर्माण, पेंशन योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ, मनरेगा, नगर निकाय, बृहद गो संरक्षण, निपुण भारत , ऑपरेशन कायाकल्प, स्वास्थ्य, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना(शहरी/ग्रामीण), महिला एवं बाल विकास, धान क्रय केंद्र, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पंचायत राज विभाग, विद्युत विभाग, कानून व्यवस्था, पर्यटन विकास , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य , दुग्ध विकास, मत्स्य, पशुधन, दिव्यांग एवं वृद्धा पेंशन , सिंचाई एवं जल संसाधन, व उद्योग विभाग आदि के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा हुई।

जिला उद्यान अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में उद्यान विभाग की योजनाओं के अंतर्गत केला, आम, लीची, जामुन, कटहल, ड्रैगन फ्रूट आदि खेती को बढ़ावा देने के दृष्टिगत लगातार विकास कार्य क्रियान्वित किए जा रहे हैं, जिस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि उद्यान विभाग की समस्त योजनाओं की विस्तृत जानकारी सांसद, समस्त विधायकगणों एवं जनप्रतिनिधिगणों से साझा करें। साथ ही उन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के दृष्टिगत चिन्हित स्थलों हेतु जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव भी प्राप्त करें। फलों, सब्जियों के लिए मिलने वाले बीजों के अनुदान के बारे में सभी को अवगत कराए। इसी क्रम में उद्यान विभाग की योजनाओं से आच्छादित तथा केला तथा हल्दी फसलों में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु पांच प्रगतिशील किसानों को प्रतीकात्मक चेक तथा चाबी के साथ प्रशस्ति पत्र वितरण किया गया।

 मंत्री जी ने समस्त उपस्थित तथा अनुपस्थित अधिकारियों की सूची भी बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से शत प्रतिशत पात्र लाभार्थी लाभान्वित हो इसके लिए सभी अधिकारी/ कर्मचारी अथक प्रयास करें, विनम्रता से समाज और विभाग में सामंजस्य बनाते हुए कार्य करें।

उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों के साथ सभी अधिकारी सम्मिलित बैठक आयोजित करें एवं योजनाओं  धरातल पर मूर्तरूप दें। पीडब्लूडी, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के द्वारा ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में सड़के, नए धान व गेंहू क्रय केंद्र, मंडी, हॉटपैड, पर्यटन एवं विकास के दृष्टिगत कार्य प्रस्तावित की जा रही हैं उनमें जनप्रतिनिधियों की सहमति एवं प्रस्ताव अवश्य लें तथा शासन की मंशानुरूप समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े पात्र व्यक्ति को प्रत्येक योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि *सभी केंद्रों पर उर्वरक डीएपी यूरिया, खाद, बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे*, किसी भी व्यक्ति को लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता ना पड़े। उन्होंने दुदही, तमकुही रोड और खड्डा रोड पर अधिसूचित मंडी स्थल पर शीघ्र कार्यवाही करने हेतु डीडी मंडी परिषद गोरखपुर एवं सचिव मंडी परिषद को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अधिसूचित मंडी हेतु भूमि उप जिलाधिकारी के साथ बैठक कर उपलब्ध कराए तथा जहां कहीं सड़कों पर बाजारे लगती हैं, आवागमन प्रभावित होता है वहां पर 100 से 200 मीटर या 400 मीटर के आसपास में ग्राम सभा की जमीन हो तो 01 एकड़ में हॉटपैड बनाया जा सकता हैं। कहा की जो मंडी की सड़कें 5 वर्ष अधिवर्षता पूरी कर चुकी हैं, मा0 सांसद एवं विधायकों को इसकी सूची प्रदान करें। साथ ही इसके नए प्रस्ताव और आगणन रिपोर्ट भी मुझे प्रेषित करें साथ ही *निर्माणधीन पडरौना मंडी में अतिरिक्त दुकान, शौचालय, किसानों के लिए स्वागत कक्ष व गेट, कैंटीन तथा किसान विश्राम स्थल बनाना सुनिश्चित करें।* 

अपर जिलाधिकारी द्वारा आईजीआरएस की प्रगति, धारा 24,80 एवं116 के मामलों से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया गया

 अतिरिक्त ऊर्जा विभाग की ओर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत विधायक सदर ,खड्डा, हाटा ने कहा की जो सोलर लाइट योजनांतर्गत लगाई जा रही है वह शीघ्र खराब हो जा रही है, अतः उसकी गुणवत्ता की जांच कराई जाए। जिस पर प्रभारी मंत्री जी ने निर्देशित किया कि जो भी स्ट्रीट लाइट खराब होने की शिकायत प्राप्त हो रही है उसे तत्काल ठीक कराया जाए।*

 विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान विधायक खड्डा ने विधायक निधि से स्वीकृत तार बदलने के कार्यों के बारे में बताते हुए कहा की 1 वर्ष के बाद भी इस पर कोई विशेष कार्यवाही नही हुई है जिसपर मंत्री जी ने निर्देशित किया की विधायक एवं सांसद निधि से कराए गए कार्यों का समय निर्धारित किया जाए एवं उसे 6 माह के अंदर ससमय पूर्ण कर लिया जाए। विद्युत विभाग की एक अलग से बैठक भी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की जाए। *विद्युत विभाग के अंतर्गत खराब ट्रांसफार्मर की बदलने वाली समय सीमा की शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण किया जाए* एवं शासन की मंशानुरूप ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों  में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। वर्कशॉप से ट्रांसफर बदलने तथा लो वोल्टेज पर प्रभावी कार्यवाही ससमय करें। 
     
कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा के अंतर्गत उन्होंने कहा कि रबी व खरीफ की आयोजित गोष्ठी बैठकों के बारे में जनप्रतिनिधियों को अवश्य बताएं।ब्लॉक तथा जनपद स्तर पर केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का उद्घाटन व शुभारंभ जनप्रतिनिधि के माध्यम से कराने की अपेक्षा की गई । साथ ही उन्होंने निर्देशित किया की सभी जनपद स्तरीय अधिकारी सांसद, जनप्रतिनिधिगणों , विधायकों , मंडल अध्यक्ष का मोबाइल नंबर भी सुरक्षित रखें।

प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत *सभी ग्रामों में उन्मुखीकरण का कार्य कराए*। ग्राम पंचायत में नई गाइडलाइन के अनुसार कार्य करें तथा बैठकों की सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं। उपरोक्त योजना से अधिक से अधिक पात्रों को लाभान्वित करना है इस योजना का परम उद्देश्य है।

प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि सभी सीएचसी एवं पीएचसी में जो भी उपकरण उपलब्ध है वह सभी उपयोगी हो, इसका विशेष ध्यान रखें । उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया कि जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही में तीव्रता लाई जाए तथा जहां कहीं जर्जर भवन अवशेष बचे हैं पीडब्ल्यूडी के माध्यम से तत्काल मूल्यांकन कर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए, अगर निविदा में लोग नहीं आ रहे है तो दरें घटाई जा सकती है।

*दिव्यांग, वृद्धा पेंशन योजनाओं से शत प्रतिशत पात्रों को आच्छादित कराए एवं लंबित आवेदनों का निस्तारण समयबद्ध करें*। मा0 मंत्री ने कहा कि मनरेगा के तहत स्थायी कार्यों को जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव लेकर आगे बढ़ाने का कार्य किया जाए। 
जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि दिसंबर 2024 तक अवशेष फेज 2एवं 3 के समस्त कार्यों को पूर्ण करें।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, प्राथमिकता के आधार पर राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से जनपदवासियों को लाभान्वित करें। ए आर कॉपरेटिव सोसाइटी को और बेहतर बनाएं। *कहा की किसी पर्यटन स्थल के आसपास या पडरौना चौराहे पर एक 100 फीट से ऊपर राष्ट्रीय झंडे को लगवाएं,इसको देखकर लोगों के बीच राष्ट्रीयता और देशप्रेम की भावना बढ़ेगी।* मेडिकल कॉलेज में बालक एवं बालिकाओं के होस्टल में जंक सेट के प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी दिए साथ ही निर्धारित तिथि तक *मेडिकल कॉलेज के अवशेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण कर हैंडओवर करने के निर्देश भी दिए।

प्रभारी मंत्री ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधिगणों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाएं बिना भेदभाव के जन जन तक पहुंचाए। मा0 मुख्यमंत्री जी का फोकस इस जनपद के प्रति अधिक रहता है इस लिये किसी भी स्तर पर कोताही न बरती जाए। मा0 मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य, सुरक्षा, सड़क, बिजली, शिक्षा से संबंधित लाभ सब तक पहुंचे। जीरो टोलरेंस के तहत कार्य किए जाए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों व जनप्रतिनिधिगण से पूरी तन्मयता व ईमानदारी के साथ कार्य करने की अपेक्षा की।
         अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा दौरान पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा द्वारा दी गई। इस दौरान उन्होंने जनपद में किये गए नकली नोट/ फेक करेंसी गैंग का खुलासा,  फेक पासपोर्ट गैंग का खुलासा, इनकाउंटर गौ तस्करी, शराब तस्करी,सीज किये गए वाहन, चोरी के वाहनों की जब्ती, साइबर ठगी के मामलों,थानों की साफ सफाई विवेचनाओं में प्रगति, जनसुनवाई, वांछितों की गिरफ्तारी, मिशन शक्ति , बीट सिपाही, धर्मांतरण मामले की गई कार्यवाही, त्योहारों पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था, आदि के सम्बन्ध में की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराया गया। फेक करेंसी और फेक पासपोर्ट पर की गई प्रवर्तन कार्यवाहियों की सराहना करते हुए मंत्री जी ने कहा कि पुलिस प्रशासन इसके लिए धन्यवाद का पात्र है ।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार की सभी विकास कार्य योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु की गई कार्यवाही में प्रगति करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी गण फरियादियों से उचित व्यवहार करें,तथा उनकी समस्याओं का निदान तत्काल करना सुनिश्चित करें, सभी जन प्रत्तिनिधियों से संवाद करें,विकास कार्य तेजी से गुणवत्तापूर्ण करें। उन्होंने उद्योग विभाग द्वारा कराए गए  एम ओ यू  पर शीघ्र प्रभावी किये जाने का निर्देश दिए, तथा जिलाधिकारी को प्रभावी कार्यवाही सहित तेजी लाने हेतु निर्देशित किया गया।
     
 जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने प्रभारीमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि मा0 मंत्री जी के निर्देशानुसार सभी योजना के क्रियान्वयन में तेजी ला कर पात्र लाभार्थियों को शत प्रतिशत लाभान्वित कराया जायेगा तथा उन्हें आश्वस्त किया की उनके निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जायेगा।
इस अवसर पर  विधायक खडडा विवेकानंद, विधायक कसया पी एन पाठक, विधायक फाजिलनगर सुरेंद्र कुशवाहा, विधायक सदर मनीष जायसवाल,  विधायक रामकोला विनय गौंड, विधायक हाटा मोहन वर्मा, विधायक तमकुहीराज असीम राय,जिला पंचायत अध्यक्ष  सावित्री जायसवाल, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा,  मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा, एएसपी रीतेश कुमार सिंह, परियोजना निदेशक जगदीश त्रिपाठी, देवरिया सांसद प्रतिनिधि, सभी जनपदस्तरीय अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिगण आदि मौजूद रहे।

 *दिनेश जायसवाल की रिपोर्ट*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ