सहायक श्रमायुक्त की पहल: ग्रेच्युटी की रकम प्राप्त कर खिले मजूदरों के चेहरे

सहायक श्रमायुक्त की पहल: ग्रेच्युटी की रकम प्राप्त कर खिले मजूदरों के चेहरे

संवाददाता आलोक तिवारी
  दीपावली के त्योहार से चंद दिन पूर्व लाखों रुपए प्राप्त होने पर मजदूरों के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिली। ग्रेच्युटी एक्ट के तहत पारित आदेश की धनराशि एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के प्रबंध तंत्र के द्वारा नहीं दिए जाने पर सहायक श्रम आयुक्त ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला अधिकारी को राजस्व विभाग के माध्यम से रिकवरी के द्वारा मजदूरों की निर्धारित धनराशि वसूल करने के लिए आग्रह किया गया। जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा की गई कार्रवाई के चलते सेवायोजकों ने 10 लाख से अधिक की धनराशि सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय में जमा कर दी गई। जिसको संबंधित मजदूरों को चेक के माध्यम से दे दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार जी एल ए यूनिवर्सिटी के प्रबंध तंत्र के द्वारा कार्यरत श्रमिक ब्रजकिशोर शर्मा, राधा रमन शर्मा और प्रमोद कुमार चौहान को अवैधानिक तरीके से नौकरी से निकाल दिया था। जिनके कानूनी भुगतान भी नहीं दिए गए मजदूरों के द्वारा सहायक श्रम आयुक्त के समक्ष  ग्रेच्युटी एक्ट के तहत बाद दायर किया गया । जिस पर दोनों पक्षों को सुनने के बाद सहायक श्रम आयुक्त ने अपने पारित आदेश में ब्रज किशोर शर्मा को 4 लाख 31 हज़ार 874 रुपए राधा रमन शर्मा को 370 933 रुपए तथा प्रमोद कुमार चौहान को 327711 रुपए का भुगतान को आदेशित किया गया। 
निर्धारित अवधि तक जी एल ए  यूनिवर्सिटी के द्वारा भुगतान नहीं किए जाने पर सहायक श्रम आयुक्त एम एल पाल के द्वारा जिलाधिकारी को पत्राचार कर राजस्व विभाग के माध्यम से संबंधित  यूनिवर्सिटी से भुगतान की रिकवरी वसूल करने का आग्रह किया गया । जिस पर जिलाधिकारी के स्तर से की गई कार्रवाई के चलते विगत दिनों जी एल ए यूनिवर्सिटी के द्वारा संबंधित श्रमिकों की धनराशि के चेक सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय में जमा कर दिए गए।
सहायक  श्रम आयुक्त एम एल ए पाल ने बताया 25 अक्टूबर को तीनों संबंधित श्रमिक ब्रजकिशोर शर्मा, राधा रमन शर्मा और प्रमोद कुमार चौहान को उनकी धनराशि के चेक अपने कार्यालय में बुलाकर दिए गए चेक पाकर तीनों मजदूरों के चेहरों पर खुशी के भाव देखे गए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ